X Close
X
8299323179

इन घरेलू चीजों से बनाये ‘Hand Sanitizer’, वायरस रहेगा कोसों दूर


Lucknow:

पूरी दुनिया में आंतक मचा रहा कोरोना वायरस अब लोगो का सिर दर्द बन चुका है। इसपे काबू पाने के लिए स्वास्थ्य टीम कोशिश में जुटी है। यह वायरस लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। बता दें कि Covid-19 नाम के इस वायरस से बचने के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाईजरी जारी किया गया है कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाए। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहने और हाथों को समय-समय पर सैनिटाइज करते रहे।

जानिए कैसे एंटीबायोटिक्स खतरनाक कोरोना से दिला सकता है छुटकारा!

आप को बता दें कि लोगों में इस बीमारी का खौफ इतना बढ़ गया है कि बाजारों से हैंड सैनिटाइजर और मास्क तक गायब हो चुके हैं। अगर आपके घर या मार्केट के आसपास भी हैंड सैनिटाइजर मिलना बंद हो गया है तो घबराने की कोई बात नहीं है। तो आइए जानते हैं घर पर ही कैसे आसानी से इन 6 चीजों को मिलाकर बनाया जा सकता है हैंड सैनिटाइजर।

राजधानी लखनऊ में तीसरे स्टेज पर पहुंचा कोरोना, जानिए अबतक का आंकड़ा!

इन छह चीजों से मिलकर बनता है हैंड सेनेटाइजर-

1. खुशबूदार तेल या नींबू का रस 

इसके लिए लैवेंडर ऑयल जैसा कोई भी सुगंधित तेल इस्तेमाल किया जाता है जो एल्कोहल की महक को कम करता है। हां, खुशबू के नाम पर इत्र का छिड़काव जरूर कुछ कर दिया जाता है।

2.आईसोप्रॉपिल एल्कोहल या रबिंग एल्कोहल 

आपको इंजेक्शन देने से पहले डॉक्टर और नर्स आपकी स्किन को साफ करने के लिए त्वचा पर जो लिक्विड रगड़ते हैं, वही रबिंग एल्कोहल है। इसमें 99 प्रतिशत एल्कोहल होता है। कीटाणुओं को मारने में असली भूमिका इसी की होती है।

3.बेंजाल्कोनियम क्लोराइड 

ये विषाणुओं के लिए जहर समान होता है, जो उन्हें हाथों से बाहर निकाल देता है। सेनेटाइजर लगाने के बाद त्वचा में होने वाली हल्की से जलन इस केमिकल की मौजूदगी का प्रमाण होती है।

मंदिर निर्माण: भव्य आरती के साथ चांदी के सिंघासन पर विराजमान हुए रामलला!

4.एलोवेरा जेल 

यह जेल सेनेटाइजर में आर्द्रक का काम करता है यानी यह जेल आपके स्किन से एल्कोहल को तुरंत सूख जाने या उड़ जाने से बचाता है।

5.ट्राइक्लोसान 

हैंड सेनेटाइजर में ट्राइक्लोसान नाम एक केमिकल होता है, जिसे हाथ की त्वचा सोख लेती है। ये केमिकल हाथ के अंदर तक चला जाता है और कीटाणुओं का खात्मा करता है।

6.फैथलेट्स

सेनिटाइजर में फैथलेट्स नाम का एक केमिकल खुशबू के लिए मिलाया जाता है। हलांकि सेनेटाइजर में इसकी मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यह एक कैमिकल होता है।

स्पष्ट आवाज़ पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करें। साथ ही फोन पर खबरे पढ़ने व देखने के लिए Play Store पर हमारा एप्प Spasht Awaz डाउनलोड करें।

The post इन घरेलू चीजों से बनाये ‘Hand Sanitizer’, वायरस रहेगा कोसों दूर appeared first on Spasht Awaz.