X Close
X
8299323179

ओडिशा में फोनी से प्रभावित लोगों के लिए मसीहा बने आईटी के स्टूडेंट और सिख समूह, घर-घर जाकर…


Lucknow:

ओडिशा में चक्रवाती तूफान फोनी के तबाही मचाने के बाद ओडिशा के आईटीआई छात्र अब मसीहा बनकर लोगों के सामने आये है। बता दें कि ये छात्र पीड़ित लोगो के घर जाकर पंखे, ट्यूबलाइट, फ्रिज, टीवी जैसा बिजली का सामान मुफ्त में ठीक कर रहे हैं जबकि वहीं कई सिख गैर सरकारी संगठन लगातार लंगर चलाकर भूखों का पेट भर रहे है। आपको बता दें कि 3 मई को आये विनाशकारी चक्रवाती तूफान के बाद से पुरी अंधेरे में है जबकि भुवनेश्वर में भी बिजली पूरी तरह ठप्प है। प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती लोगों की जिंदगी में रोशनी लाने की है क्योंकि 250 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चले तूफान में बिजली का पूरा बुनियादी ढांचा ही ठप्प हो गया है।

Weather Forecast: तीन दिन की देरी से आ सकता है मानसून

ऐसी स्थिति में आईटीआई के लगभग पांच सौ छात्र पीड़ित लोगों के लिए रोशनी की एक किरण बनकर उभरे है। ओडिशा के सूचना और जनसंपर्क सचिव संजय सिंह ने बताया कि ,‘‘आईटीआई में इलेक्ट्रीशियन ट्रेड पढ़ रहे छात्र घर घर जाकर लोगों के बिजली के उपकरण और क्षतिग्रस्त तार ठीक कर रहे हैं तथा बिजली की बहाली में मदद भी कर रहे हैं . इससे उन्हें भी अनुभव मिलेगा और काम भी तेजी से पूरा होगा। इससे पहले भी ओडिशा आईटीआई के छात्र केरल में आई बाढ़ और तितली तूफान के दौरान लोगों की मदद कर चुके है पंद्रह से 19 बरस की उम्र के छात्रों की टीम बनाई गई है जिनके साथ एक शिक्षक भी रहता है।

पश्चिम बंगाल में अमित शाह के रोड शो में हुई हिंसा, TMC और बीजेपी कार्यकर्ताओं में हुई खूनी झड़प

आपको बता दें कि तीन मई को आये फोनी नाम का चक्रवाती तूफान ने ओडिशा के कुछ शहरों को अपने आगोश में ले लिया। जिससे करीब करोड़ों रूपये की क्षति हुई है। तूफान के जाने के बाद भी प्रभावित इलाकों में बिजली व्यवस्था पूरी तरह से ठप्प पड़ गई है। राज्य सरकार पीड़ितों को हर सम्भव मदद देने के लिए पूरी तरह से प्रयासरित है।

ये भी पढ़ें: आजमगढ़ में अखिलेश यादव की चारों सभाएं हुई रद्द, सपा जिला प्रशासन पर लगा रही आरोप

ये भी पढ़ें: इमरान सरकार की खुली पोल, पाकिस्तान की आर्थिक व्यवस्था में आई भारी गिरावट

ये भी पढ़ें: बीजेपी प्रत्याशी की गाड़ी से लाखों रूपये हुए बरामद, प्रत्याशी ने पुलिस पर ही लगाया आरोप

 

The post ओडिशा में फोनी से प्रभावित लोगों के लिए मसीहा बने आईटी के स्टूडेंट और सिख समूह, घर-घर जाकर… appeared first on SpashtAwaz.