X Close
X
8299323179

कल होगी अयोध्या मामले की आखिरी सुनवाई- रंजन गोगोई


navbharat-times
अयोध्या में राम मंदिर को लेकर कोर्ट में सुनवाई का दौर अभी भी जारी है। वहीं मामले की सुनवाई कर रहे चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने स्पष्ट तौर पर कहा कि कल इस मामले की सुनवाई का आखिरी दिन होगा। बता दें कि राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई के दौरान आज चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि आज 39वां दिन है।

कल 40वां और इस मामले की सुनवाई का आखिरी दिन। गौरतलब है कि प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ अयोध्या मामले की सुनवाई कर ही है। आपको बता दें कि इससे पहले मामले की सुनवाई उच्चतम न्यायालय में सोमवार को राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद की सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्षकारों ने कहा कि हिन्दु पक्ष से नहीं बल्कि सिर्फ हमसे ही सवाल किये जा रहे है।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष 38वें दिन की सुनवाई शुरू होने पर मुस्लिम पक्षकारों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने यह टिप्पणी की। मामले की सुनवाई कर रहे मुस्लिम पक्ष के वकील धवन ने कहा, ” माननीय न्यायाधीश ने दूसरे पक्ष से सवाल नहीं पूछे।

सारे सवाल सिर्फ हमसे ही किये गये हैं। निश्चित ही हम उनका जवाब देंगे। जिसके बाद धवन के इस कथन का राम लला का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता सी एस वैद्यनाथन ने जोरदार प्रतिवाद किया और कहा, ”यह पूरी तरह से अनावश्यक है। बताया जा रहा है धवन ने यह टिप्पणी उस वक्त की जब संविधान पीठ ने कहा कि विवादित स्थल पर लोहे की ग्रिल लगाने का मकसद बाहरी बरामद से भीतरी बरामदे को अलग करना था।

जिसके बाद न्यायालय ने कहा कि लोहे का ग्रिल लगाने का मकसद हिन्दुओं और मुसलमानों को अलग अलग करना था और यह तथ्य सराहनीय है कि हिन्दु बाहरी बरामदे में पूजा अर्चना करते थे जहां ‘राम चबूतरा, ‘सीता रसोई ‘भण्डार गृह थे।

वहीं शीर्ष अदालत ने धवन के इस कथन का भी संज्ञान लिया कि हिन्दुओं को सिर्फ अंदर प्रवेश करने और स्थल पर पूजा अर्चना करने का ‘निर्देशात्मक अधिकार था और इसका मतलब यह नहीं है कि विवादित संपत्ति पर उनका मालिकाना हक था।

पीठ ने सवाल किया कि जैसा कि आपने कहा कि उनके पास प्रवेश और पूजा अर्चना का अधिकार था, क्या यह आपके मालिकाना अधिकार को कमतर नहीं करता। ये भी पढ़े: खुफिया एजेंसी के हाथ लगा टेरर फंडिंग का नया ठिकाना, हाई अलर्ट पर ये प्रदेश अभी तक भारतीय सुरक्षा एजेंसी के हाथ लगे ISIS के 127 लोग

The post कल होगी अयोध्या मामले की आखिरी सुनवाई- रंजन गोगोई appeared first on Spasht Awaz. (SPASHT AWAZ)