X Close
X
8299323179

जम्मू-कश्मीर: 15 अगस्त को लाल चौक पर झंडा फहरा सकते हैं केंद्रीय मंत्री अमित शाह


Lucknow:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस बार जम्मू-कश्मीर में 73वां स्वतंत्रता दिवस मना सकते हैं। जानकारी के मुताबिक 14 अगस्त की शाम को अमित शाह श्रीनगर के लिए रवाना होने की योजना बना रहे हैं। यह भी कहा जा रहा है कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद इस बार 15 अगस्त के मौके पर श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया जाएगा और इस मौके पर अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इसका समर्थन किया है।

बता दें कि हाल ही में सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाने के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग करके दोनों को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया था। यदि गृह मंत्री अमित शाह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल चौक जाकर तिरंगा फहराते हैं, तो यह पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार का दूसरा ऐतिहासिक कदम होगा। श्रीनगर के बाद अमित शाह 16 और 17 अगस्त को लद्दाख के दौरे पर रहेंगे।

मोदी ने धमकियों के बावजूद फहराया था लाल चौक पर तिरंगा

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार 15 अगस्त के कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर आंतरिक चर्चा कर रहा है। नैशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजर अजीत डोभाल भी इस समय घाटी का दौरा कर रहे हैं। इससे पहले पाक के आतंकी संगठनों से धमकियां मिलने के बावजूद 26 जनवरी 1992 को तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी और नरेंद्र मोदी (तब आरएसएस प्रचारक) श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराने में सफल रहे थे।

नेहरू ने सबसे पहले फहराया था तिरंगा

आपको बता दें कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 1948 में लाल लौक पर पहली बार तिरंगा फहराया था, और तभी से इस जगह का महत्व और अधिक बढ़ गया। उधर, एनसीपी नेता मजीद मेमन ने आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद श्रीनगर में तिरंगा फहराने के विचार का विरोध किया है।मेमन ने कहा है कि, ‘केंद्र सरकार ने कश्मीरियों पर अपना फैसला थोपा है, चाहे उन्हें पसंद हो या न पसंद हो’ और उन्होंने कहा कि कश्मीरियों की बात को भी सुना जाना चाहिए। ‘अमित शाह को सबकुछ करने की इतनी जल्दी क्यों है?’

ये भी पढ़ें: अगले दो वित्त वर्षो में देश की विकास दर का बढ़ने के आसार, जानिए क्या है वित्त मंत्रालय का अनुमान

ये भी पढ़ें: भारत और कनाडा के व्यापर समझौता पर बातचीत की रफ्तार हुई धीमी,जानिए पूरा विस्तार

ये भी पढ़ें: एफटीसी ने फेसबुक पर लगाया 5 अरब डॉलर का जुर्माना, जानिए क्या है पूरा मामला

देश-दुनिया और पॉलिटिक्स से जुड़ी अन्य सच्ची ख़बरों से उपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करें YouTubeचैनल को सब्सक्राइब करें और Twitter पर हमें फॉलो करें  ।

The post जम्मू-कश्मीर: 15 अगस्त को लाल चौक पर झंडा फहरा सकते हैं केंद्रीय मंत्री अमित शाह appeared first on SpashtAwaz.