X Close
X
8299323179

जानिए ट्रंप पर क्यों लगा 20 लाख डॉलर का जुर्माना


Lucknow:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर न्यूयॉर्क की एक अदालत ने लगभग 15 करोड़ रुपये का भारी जुमार्ना लगाया है। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप को उनके चैरिटेबल फाउंडेशन के गलत इस्तेमाल के लिए 20 लाख डॉलर यानि की ‘करीब 15 करोड़ रुपये’ का जुमार्ना लगाया है। वहीं कोर्ट में ट्रंप पर यह आरोप सही साबित हुए हैं कि उन्होंने अपने चैरिटेबल फाउंडेशन का इस्तेमाल अपने राजनीतिक और बिजनस से जुड़े हितों को साधने के लिए कर रहे थे।

ये भी पढ़े: बगदादी के बाद ये बना दुनिया का ‘मोस्ट वान्टेड’ आतंकी!

मिली जानकारी के मुताबिक, न्यायाधीश सैलियन स्क्रापुला ने गुरुवार को इस मामले पर अपना फैसला सुनाते हुए आदेश दिया कि ट्रंप फाउंडेशन को बंद कर दिया जाए और इस फाउंडेशन के बाकी बचे हुए ‘फंड करीब 17 लाख डॉलर’ को अन्य गैर लाभकारी संगठनों में बांट दी जाए। बता दें कि मामले की सुनवाई के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने आरोप स्वीकार किया।

गौरतलब है कि ट्रंप पर यह मुकदमा पिछले साल दायर हुआ था। वहीं ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपने चैरिटी फाउंडेशन का पैसा 2016 संसदीय चुनाव प्रचार में खर्च किया था।

ये भी पढ़े: UNO: कार्बन उत्सर्जन रोकना जरूरी, अन्यथा 2050 तक 30 करोड़ लोग…..

अटर्नी जनरल जेम्स ने यह मुकदमा दायर करते हुए डोनाल्ड ट्रंप पर 28 लाख क्षतिपूर्ति लगाने की मांग की थी। वहीं न्यायाधीश स्क्रापुला ने इस राशि को कम करते हुए 20 लाख डॉलर कर दिया। फाउंडेशन के वकील ने पहले कहा था कि ट्रंप पर यह मुकदमा राजनीति से प्रेरित है।

ये भी पढ़े: भारत-चीन ने आतंकवाद और कट्टरपंथियों से साथ मिलकर लड़ने का लिया संकल्प

स्पष्ट आवाज़ पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. साथ ही फोन पर खबरे पढ़ने व देखने के लिए Play Store पर हमारा एप्प Spasht Awaz डाउनलोड करें।

The post जानिए ट्रंप पर क्यों लगा 20 लाख डॉलर का जुर्माना appeared first on Spasht Awaz.