X Close
X
8299323179

जानें कोरोना की दहशत में रह रहे चीन आखिर भारत से क्यों कर रहा आग्रह!


Lucknow:

कोरोना वायरस से पुरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। इसकी वजह से कई शहरों में दहशत का माहौल है। कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए देश में पीएम मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है। इसी बीच चीन से एक चौका देने वाली खबर सामने आई है। जहां चीन ने भारत से आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना को चीन का वायरस ना कहें क्योंकि इससे देश को कलंक लग सकता है और इसके साथ ही यह अंतरराष्ट्रीय सहयोग में हानिकारक होगा।

चीन ने भारत के विदेश मंत्री एस जयंशकर के साथ फोन पर बातचीत की और कोविड-19 से लड़ाई में सहयोग देने पर चर्चा की। मंगलवार को जयशंकर और विदेश मंत्री वांग यी के बीच बातचीत हुई। जिसमें वांग ने भारत से अपील की है कि वह वायरस के बारे में बताते हुए ‘चीनी वायरस’ शब्द का इस्तेमाल न करे। इससे उनके देश की छवि खराब होती है और यह अतंरराष्ट्रीय सहयोग के लिए खतरनाक हो सकता है। एस. जयशंकर से कहा कि चीन उम्मीद करता है कि चाइना वायरस कहने के भारत संकुचित मानसिकता का विरोध करेगा।

बता दें कि कोविड-19 की शुरुआत चीन के वुहान शहर में पिछले साल दिसंबर से हुई थी। इसके बाद यह धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैल गया। चीन के राजनयिक दुनियाभर में कैंपेन चलाकर वहां की सरकारों को इस बात के लिए मना रहे हैं कि वे इसे ‘चीन का वायरस’ न बताएं।

चीन के भारत में तैनात राजदूत सुन वेईडोंग ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए कहा था कि वांग यी ने कहा कि वायरस को चीन का कहना यह अस्वीकार्य और अंतरराष्ट्रीय सहयोग को नुकसान पहुंचाने वाला और चीन को कलंकित करने वाला है, उम्मीद है कि भारत ऐसे संकीर्ण मानसिकता का विरोध करता है। डॉक्टर जयशंकर इस बात पर राजी हुए है कि इसे चीन का वायरस नहीं कहा जाएगा और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकता का एक मजबूत संदेश जाना चाहिए।

ये भी पढ़े-

कोरोना: आखिर क्यों दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के काबू में नहीं आ रहा वायरस ?

यूपी में लॉकडाउन हुआ सख्त, बेवजह घर से निकले लोगों को पुलिस ने लाठियों से सिखाया सबक

कनिका कपूर की पार्टी में यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सहित 500 लोग थे शामिल, तैयार हो रही लिस्ट

PM Modi Live Streaming: जानिए अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कोरोना वायरस पर क्या कहा ?

स्पष्ट आवाज़ पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करें। साथ ही फोन पर खबरे पढ़ने व देखने के लिए Play Store पर हमारा एप्प Spasht Awaz डाउनलोड करें।

The post जानें कोरोना की दहशत में रह रहे चीन आखिर भारत से क्यों कर रहा आग्रह! appeared first on Spasht Awaz.