X Close
X
8299323179

टीम इंडिया कोच: शॉर्टलिस्ट किए 6 नामों में रवि शास्त्री सबसे मजबूत दावेदार


Lucknow:

भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए सीएसी 16 अगस्त को इंटरव्यू करेगी। इसके लिए 6 नामों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। बता दें की मौजूदा कोच रवि शास्त्री भी इस लिस्ट में शामिल हैं। शास्त्री के दोबारा इस पद पर चुने जाने की संभावनाएं काफी अधिक मानी जा रही हैं। ऐसा माना जा रहा है कि उनका दावा मजबूत हैं इसके पीछे कई कारण हैं-

कोहली के साथ अच्छे संबंध

इंडिया टीम के कप्तान विराट कोहली मुख्य कोच के रूप में रवि शास्त्री को कितना पसंद करते हैं, यह बात किसी से छिपी नहीं है। कोहली कई मौकों पर इस बात को जाहिर भी कर चुके हैं। वेस्ट इंडीज के लिए रवाना होने से पहले भी कोहली ने कहा था कि अगर रवि भाई दोबारा टीम के कोच बनते हैं, तो उन्हें काफी खुशी होगी और उन्होंने यह भी कहा था कि टीम के खिलाड़ियों की रवि शास्त्री के साथ अच्छी ट्यूनिंग है,जो कि इसका फायदा टीम को होता है।

अच्छे नतीजे

आपको बता दें कि भारतीय टीम रवि शास्त्री के अंडर लगातार दो वर्ल्ड कप जीतने में असफल रही है, लेकिन कुल मिलाकर टीम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। टीम टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करती रही। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम भी बनी। लेकिन साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड में उसे टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा फिर भी उसके प्रदर्शन में जज्बे की कोई कमी नहीं देखी गई।

दो साल वर्ल्ड टी20 के बीच कोच बदलना

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद लगातार दो साल (2020 और 2021) में वर्ल्ड टी20 का आयोजन करवा रहा है। लगातार दो साल वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नमेंट से पहले टीम के कोचिंग स्टाफ में तब्दीली टीम के मोमेंटम पर असर डाल सकती है। भारतीय टीम का वर्ल्ड कप से पहले प्रोग्राम इस तरह बनाया गया है कि टीम अधिक से अधिक टी20 मुकाबले खेले।

अन्य मजबूत दावेदार नहीं

बता दें कि शास्त्री के सामने कोई बहुत बड़ा नाम नजर नहीं आ रहा है। जिन छह नामों को कोच पर के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है उनमें- शास्त्री के अलावा, फिल सिमंस, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, टॉम मूडी और माइक हेसन के नाम शामिल हैं। इस सूची में कोई बहुत मजबूत भारतीय नाम नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में शास्त्री का दावा और मजबूत हो जाता है।

सीएसी का भी समर्थन

कोच पद पर अंतिम फैसला पूर्व खिलाड़ियों की क्रिकेट अडवाइजरी कमिटी (सीएसी) लेगी। हालाकि इस समिति में पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़, और शांता रंगास्वामी शामिल हैं। कपिल पहले ही कह चुके हैं कि कोच पद के लिए समिति को विराट कोहली की राय का सम्मान करना होगा। इसके साथ ही गायकवाड़ भी जता चुके हैं कि शास्त्री इस रेस में सबसे आगे हैं।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने किया बड़ा फैसला, भारतीय टीम की जर्सी पर अब OPPO की जगह दिखेगा ये नाम

ये भी पढ़ें: अजीबो-गरीब बॉलिंग एक्शन से अश्विन ने मचाई खलबली, वीडियो हुआ वायरल

ये भी पढ़ें: दादा जी ने सुभाष चंद्र बोस के साथ लड़ी थी आज़ादी की जंग, अब पोता क्रिकेट के मैदान दिखायेगा दम

देश-दुनिया और पॉलिटिक्स से जुड़ी अन्य सच्ची ख़बरों से उपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करें YouTubeचैनल को सब्सक्राइब करें और Twitter पर हमें फॉलो करें।

The post टीम इंडिया कोच: शॉर्टलिस्ट किए 6 नामों में रवि शास्त्री सबसे मजबूत दावेदार appeared first on SpashtAwaz.