X Close
X
8299323179

तेजी से बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या जाने इसके लक्षण और सही इलाज… 


Lucknow:

सिर दर्द आज के समय में सबसे ज्यादा होने वाला दर्द बन गया है। ये दर्द सुबह देर तक सोने और देर रात जगने से होता है। सिर दर्द भी कई प्रकार के होते हैं लेकिन किसी भी दर्द को लोग माइग्रेन का दर्द समझते हैं। लेकिन सामान्य दर्द पूरे सिर में और दोनों आंखों के आसपास होता है कुछ समय बाद अपने आफ ठीक भी हो जाता है, और माइग्रेन का दर्द पिछले हिस्से और आधे सिर में होता है। यह दर्द थकान, भूख लगने, नींद, धूप, जैसे कई करणों से होता है। इस लिए जरूरी नहीं है आप के सिर में दर्द है वो माइग्रेन का ही हो। ज्यादा धूप लगने से भी सिर दर्द  होने लगता है। 

क्लासिकल-नॉन क्लासिकल माइग्रेन की समस्या

आपको बता दें, माइग्रन कई प्रकार के होते हैं। लेकिन लोग दो ही प्रकार के माइग्रेन के बारे में जनते हैं क्लासिकल और नॉन-क्लासिकल ये ज्यादा प्रभावित हैं। क्लासिकल के कई लक्षण ऐसे होते हैं जिससे यह संकेत मिलते हैं के आपको माइग्रेन का दौरा पड़ने वाला है। मसलन, सिर दर्द की शुरुआत से पहले धुंधला दिखे के आसार होते हैं। मसलन, सिर दर्द की शुरुआत से पहले धुंधला दिख सकता है। ऐसे में रक्तवाहिनियां सिकुड़ने लगती हैं। ऐसे स्थिती में रक्त वाहिनियां बढ़ जाती है ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लें वरना बहुत ज्यादा परेशानी हो सकती है। नॉन-क्लासिकल माइग्रेन में बहुत ज्यादा तेज दर्द समय-समय पर होने लगता है। ऐसे में शुरूआत में ही इसका इलाज कराने से छुटकारा पा सकते हैं।

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- मध्यस्थाता नहीं हुई तो 25 जुलाई से हम करेंगे रोजाना सुनवाई

माइग्रेन क्या है

आपको बता दें, माइग्रेन का दर्द ऐसा होता है जैसे कोई सिर पर हाथोड़ी मार रहा हो। पर कभी-कभी पूरे हिस्से में दर्द इतना ज्यादा होता है कई घंटों तक कम नहीं होता। माइग्रेन, अधकपारी या अर्धशीशी कहते हैं। कई बार दर्द वाले हिस्से में सूजन भी आ जाती है। माइग्रेन को वस्कुलर हेडेक के नाम से भी जाना जाता है। सबसे आसान तरीका होता है आयुर्वेदिक डॉक्टरों की सलाह लेना ऐसे में अंग्रजी दवाओं से ये समस्या बढ़ सकती है। माइग्रेन दिमाग या चेहरे की रक्त-वाहिनियों में हुई गड़बड़ी से होने वाली बीमारी है। ऐसे में खान-पान, वातावरण में बदलाव, तनाव के स्तर में बढ़ोतरी या जरूरत से ज्यादा सोना से भी होता है। ऐसे में खान पान का खास ध्यान रखें।

ये भी पढ़ेंःआपकी अच्छी आदतें ही है आपके सेहत का राज, जानिए वजन के हिसाब अपना Full Day Routine

ये भी पढ़ेःकोलेस्ट्रॉल की समस्या से जल्द छूटकारा पाने के लिए करें इन 5 फलों का सेवन

ये भी पढ़ेंःप्रशासन की लूट से बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग पाठावासी

देश-दुनिया और पॉलिटिक्स से जुड़ी अन्य सच्ची ख़बरों से उपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करें YouTubeचैनल को सब्सक्राइब करें और Twitter पर हमें फॉलो करें।

The post तेजी से बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या जाने इसके लक्षण और सही इलाज…  appeared first on SpashtAwaz.