X Close
X
8299323179

दिल्ली: रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब नहीं खर्च करने होंगे…!


Lucknow:

भारतीय रेल मंत्रालय (Indian Railways Ministry) ने दिल्ली के आनंद विहार (Anand Vihar Delhi) रेलवे स्टेशन पर फ़िटनेस को प्रोत्साहन देने के लिए एक प्रयोग किया है। यहां एक मशीन लगाई गई है जिसके सामने उठक-बैठक करने पर प्लेटफ़ॉर्म टिकट फ्री (Platform ticket free) मिलेगा। बता दें कि भारत में रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट की क़ीमत फ़िलहाल 10 रुपये है।

इस पहल की जानकारी केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें एक शख़्स इस नई मशीन के आगे उठक-बैठक करता दिखाई देता है। बताया गया है कि रेलवे स्टेशन के भीतर जाने का इच्छुक व्यक्ति जितनी बार मशीन के सामने उठक-बैठक करेगा, मशीन उसे गिनेगी।

-फ़िट इंडिया प्रोग्राम को बढ़ावा देने के लिए रेलवे मंत्रालय ने यह मुहिम शुरू की है।

– अगर आप180 सेकंड में 30 बैठक पूरी कर लेते हैं तो आपके लिए प्लेटफ़ॉर्म टिकट फ़्री होगा।

– भारत के लिहाज़ से यह प्रयोग भले ही नया है लेकिन मास्को और दुनिया के कई देशों में इस तरह का प्रयोग पहले किया जा चुका है।

– मॉस्को में सब-वे टिकट औसतन 30 रूबल यानी क़रीब 30 रुपये का होता है। लेकिन कोई शख़्स अगर इस मशीन के आगे 30 स्क्वाएट्स लगा लेता है तो उसे टिकट नहीं लेना पड़ता।

लखनऊ: रकाबगंज स्थित कमला पसंद एजेंसी पर दिनदहाड़े हुई गोलियों की बरसात, युवक की मौत

ललितपुर: देवेन्द्र कुशवाहा की मौत ने प्रदेश में मचाई हलचल, राजनीतिक पार्टियों का लगा जमवाड़ा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले मनीष सिसोदिया, दिल्ली के लिए मांगा…!

स्पष्ट आवाज़ पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करें। साथ ही फोन पर खबरे पढ़ने व देखने के लिए Play Store पर हमारा एप्प Spasht Awaz डाउनलोड करें।

The post दिल्ली: रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब नहीं खर्च करने होंगे…! appeared first on Spasht Awaz.