X Close
X
8299323179

लोकसभा चुनाव: भाजपा को सपा-बसपा गठबंधन ने हर जगह दी कड़ी टक्कर


akhilesh_yadav_and_mayawati_PHOTO_Hindustan_times_1545255648

आंबेडकरनगर। लोकसभा संख्या -55 के क्षेत्र में हुए मतदान में हुए दो प्रमुख दलों के बीच जबरजस्त मुकाबला रहा तथा शेष दल व निर्दलीय प्रत्याक्षी किनारे रहे। भाजपा व सपा बसपा गठबंधन के मध्य हुए मुकाबले में कही भाजपा भरी दिखी तो कही गठबंधन अपनी ताकत दिखाई। इस चुनाव में यह बात साफ़ हो गयी की अब किसी भी वर्ग को मतदाता किसी दल विशेष का पिछलगू नहीं है।

भाजपा द्वारा जहां कैबिनेट मंत्री को मैदान में उतारे जाने से पार्टी में अंतर्विरोध सतह पर नहीं आ सका वहीं सपा बसपा गठबंधन में शामिल प्रमुख दाल बसपा अंतिम समय तक अंतर्विरोध में जूझती नजर आयी। सूत्रों की मानें तो पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने ईमानदारी के साथ अपना फर्ज नहीं निभाया। पार्टी नेताओं का परिश्रम 23 मई को होने वाले मतगणना में सामने आ सकती है। इस चुनाव में यह भी देखने को मिला की मतदाता जातिवाद के बंधन में नहीं बंधा। जबकि कुछ वर्ग के मतदाताओं ने जातिवाद को ही अपने मतदान का माध्यम बनाया।

 

भाजपा व गठबंधन दोनों ही खेमो में मनायाजा रहा है जश्न

मतदान क दौरान कई मतदान केन्द्रो पर प्रमुख दलों के एजेंट गायब रहे। इससे ही चुनाव प्रबंधन को लेकर लापरवाही साफ़ देखी गई। भाजपा जहा कुछ हद तक दलित मतों में सेंध लगाने में कामयाब दिखी वहीं गठबंधन में दलितों के साथ साथ अल्पसंख्यक मतों का भरपूर साथ मिलता देखा गया। कांटे की मुकाबले में चुनाव परिणाम किस करवट बैठेगा, यह तो स्पस्ट नहीं है लेकिन भारतीय जनता पार्टी को सभी वर्ग का समर्थन मिलने के कारण वह बसपा के विजय रथ को रोकने में सफल भी हो सकती है।

जलालपुर विधानसभा क्षेत्र में जहा बसपा का पलड़ा भरी पद सकता है वहीं कटेहरी व गोसाईगंज विधानसभा में भाजपा उससे कड़ी टक्कर देती दिख रही थी। टाण्डा व अकबरपुर विधानसभा क्षेत्र इ दोनों प्रमुख दलों के मध्य कांटे की टक्कर है। ऐसी स्थिति में जीत का सेहरा किस दल के सिर पर बंधेगा , यह तो नहीं कहा जा सकता। लेकिन मतदान प्रतिशत को देखते हुए भाजपा व गठबंधन दोनों ही खेमो में जश्न देखा जा रहा है।

 

The post लोकसभा चुनाव: भाजपा को सपा-बसपा गठबंधन ने हर जगह दी कड़ी टक्कर appeared first on SpashtAwaz.

(SPASHT AWAZ)