X Close
X
8299323179

वर्क फ्रॉम होम के दौरान इन 5 आसान टिप्स से खुद को रखें सुरक्षित!


Lucknow:

कोरोना वायरस (corona virus crisis) को पूरी में महामारी घोषित कर दिया है। वहीं भारत समेत कई देशों में पूरी तरह लॉकडाउन (21 Days lock down) का ऐलान कर दिया गया है। इस कठिन समय में हम घर पर रहकर खुद को पॉजिटिव और स्वस्थ्य (stay positive) बनाए रखें। तो आईये जानते है उन छोटे-छोटे कामों के बारे में जो आपको घर पर रहकर सकारात्मक बनाए रखने में मदद करेंगे।

मंदिर निर्माण: भव्य आरती के साथ चांदी के सिंघासन पर विराजमान हुए रामलला!

1. पूरे दिनभर में 45 मिनट क्रिएटिविटी के लिए निकालिए। कला, संगीत, लेखन जिसमें भी आपकी रूचि है, जो समय के अभाव के कारण आप लंबे वक्त से नहीं कर पाएं हैं। जर्नल ऑफ द अमेरिकन आर्ट थेरेपी के अनुसार ये आपके अंदर पॉजिटिविटी का संचार करेगा।

2. खाना बनना भी अंदर से सुखद अनुभूति देता है। घर में रहते हुए अपनी पंसद का खाना बनाइए। हार्वड हेल्थ ब्लॉग के मुताबिक ऐसा करने से 25 से 30% डिप्रेशन का खतरा कम हो जाता है।

3. सिनेमा भी खुद को पॉजिटिव बनाने के लिए एक बेहतर उपाय है। एक अच्छी फिल्म आपके अंदर डोपेमाइन हार्मोन पैदा करती है। जो आपको सुखद एहसास कराता है।

4. दिमाग को स्वस्थ्य रखने के लिए उसे रिचार्ज करें। वो भी मनोरंजक खेलों के जरिए जैसे शतरंज और पजल के जरिए। इससे अल्जाइमर जैसी बीमारी के होने के 2.5 गुना चांस कम हो जाते हैं।

5. लॉकडाउन के हालातों में किताबों के साथ भी दिन गुजारे जा सकते हैं। ससेक्स यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार 68 प्रतिशत तक स्ट्रेस कम हो जाता है।

जानिए कैसे एंटीबायोटिक्स खतरनाक कोरोना से दिला सकता है छुटकारा!

इन घरेलू चीजों से बनाये ‘Hand Sanitizer’, वायरस रहेगा कोसों दूर

स्पष्ट आवाज़ पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटरपर फॉलो करें। साथ ही फोन पर खबरे पढ़ने व देखने के लिए Play Store पर हमारा एप्प Spasht Awaz डाउनलोड करें।

The post वर्क फ्रॉम होम के दौरान इन 5 आसान टिप्स से खुद को रखें सुरक्षित! appeared first on Spasht Awaz.