X Close
X
8299323179

विक्टर वेसकोवो ने प्रशांत महासागर की गहराई में जाकर बनाया सबसे बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, देखें चौकाने वाला वीडियो


Lucknow:

अमेरिका के गहरे समुद्र प्रशांत महासागर में खोजकर्ता विक्टर वेसकोवो (Victor Vescovo) ने अब तक की सबसे गहरी सबमरिन डाइव का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, जो पृथ्वी की सतह का लगभग एक-तिहाई हिस्सा है। बता दें कि प्रशांत महासागर की औसतन गहराई लगभग 14,000 फुट है तथा अधिकतम गहराई लगभग 35,400 फुट है। ये प्रशांत महासागर की सबसे गहरी खाई या स्थान (जिसे मरिआना नाम दिया गया है) पर गए और वहां के वीडियो के जरिए सतह का हाल दिखाया।

1 मई को विक्टर वेसकोवो ने प्रशांत महासागर के नीचे 11 किलोमीटर पर जाकर अब तक की सबसे गहरी सबमरिन डाइव का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। ऐसे में विक्टर और उनकी टीम का मानना है कि उन्होंने और उनकी टीम ने इस सतह पर कचरे के साथ-साथ झींगे की एक नई प्रजाति और हल्के रंगों का एक चट्टान भी खोज निकाला। ये चट्टान सूक्ष्म जीवों से बनी हुई थी। विक्टर और उनकी टीम का कहना है कि इन्होंने महासागर की सतह पर कुल 4 घंटे बिताए।

पेरिस का ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम आग लगने से तबाह, देखें वीडियो

समुद्री किनारों पर मौजूद पानी में तैरते प्लास्टिक के सामानों की तस्वीरें आपने खूब देखी होंगी। लेकिन आपको ये जानकर बहुत हैरानी होगी कि ये प्लास्टिक कचरा अब समुद्री सतह पर भी पहुंच चुका है। हाल ही में विक्टर और उनकी टीम ने किसी और समुद्र में नहीं बल्कि प्रशांत महासागर की सहत पर ही टॉफी के पैकेट और प्लास्टिक बैग्स को देखकर हैरान हो गए। प्रशांत महासागर दुनिया का सबसे गहरे महासागर के नाम से प्रसिद्ध है जिसकी सबसे गहरी खाई मरिआना (Mariana Trench) में कचरा जमा हुआ है।

ये भी पढ़ें: इमरान सरकार की खुली पोल, पाकिस्तान की आर्थिक व्यवस्था में आई भारी गिरावट

ये भी पढ़ें: भारत करेगा पाकिस्तान पर वाटर स्ट्राइक, अब सीमापार नहीं जा सकेगा पानी

ये भी पढ़ें: सुखोई विमान में लगी आग ने मचाया तांडव, 41 यात्री जल गए जिन्दा, देखे विडियो

The post विक्टर वेसकोवो ने प्रशांत महासागर की गहराई में जाकर बनाया सबसे बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, देखें चौकाने वाला वीडियो appeared first on SpashtAwaz.