X Close
X
8299323179

व्यायाम से पाये गर्दन और कंधे के दर्द से छुटकारा


Lucknow:

अधिकांश लोग अपने चलने व बैठने के तरीकों की परवाह नहीं करते जिसके कारण उन्हें काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। जीवन शैली में बदलाव के कारण आज लोगों के बीच पॉस्ट्योराल एडॉपटेशन सरीखी बीमारियाँ बहुत बढ़ गयी है। गर्दन और पीठ में दर्द एक सामान समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। इसके अनेक कारणों में से एक है गलत अवस्था में उठने बैठने और मांसपेशियों में खिचाव या तनाव। यह दर्द आमतौर पर थोड़े समय के लिए होता है।

जाने डायबिटीज में कौन से ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

अधिक समय तक होने वाला दर्द सर्वाइकल हो सकता है। दर्द से निजाट न मिलने पर किसी फिजिशियन से संपर्क कर दवाओं और व्यायाम के लिए परामर्ष लेना उचित होता है। यह बातें अवध अस्तपताल के वरिष्ठ फिजिओथेरपिशट योगेश मध्यान ने बताई। उन्होंने बताया कई बार जब गर्दन में किसी प्रकार की गतिविधिया नहीं होती तब तक दर्द का पता नहीं चलता।

गर्मियों में ‘हीट स्ट्रोक’ जैसी खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए करें ये उपाए

यह बिजली के झटके की तरह तीव्र और बिलकुल और धीरे भी हो सकता है। दर्द के कारण अक्सर मांसपेशियां सुन हो जाती है। स्ट्रेचिंग ,मालिश और एक्यूपंचर जैसे व्याममों से दर्द में रहत मिलती है। इस विषय पर आर्थोपेडिक सर्जन डॉ विनीत अग्रवाल ने बताया की इस तरह के व्यायाम से मांसपेशियों को ताकत मिलती है और कंधे तथा गर्दन के दर्द से रहत मिलती है।

ये भी पढ़ें: बच्चों पर सोशल मीडिया का नहीं पड़ता बुरा असर, खुशियों में नहीं आती कमी

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: तपती गर्मियों में करें इन 4 सुपरफूड का सेवन, चमक उठेगी त्वचा

ये भी पढ़ें: Egg Nutrition: जानिये कितने सेहतमंद तथा हानिकारक हैं अंडे?

The post व्यायाम से पाये गर्दन और कंधे के दर्द से छुटकारा appeared first on SpashtAwaz.