X Close
X
8299323179

शिक्षकों की मनमानी पर लगेगी रोक, 8 बजे से पहले नहीं भेजी Selfi तो कटेगी सैलरी


Lucknow:

सरकारी स्कूलों में शिक्षा के साथ हमेशा से ही मजाक होता रहा है। सरकारी स्कूल में शिक्षक ज्यादातर अवकाश में रहते है, जो शिक्षक स्कूल आते है वो देर से आते है। यदि शिक्षक स्कूल में आए तो भी वो बच्चों को पढ़ते नहीं है। शिक्षा के साथ लगातार हो रहे खिलवाड़ को देखते हुए जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से एक नियम बनाकर शिक्षकों की उपस्थिति को सुधारने का प्रयास किया गया है।

जिसमें उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के सभी सरकारी स्कूल के शिक्षकों को बेसिक शिक्षा अभियान(BSA) के वेब पेज पर रोज सुबह 8 बजे से पहले अपनी सेल्फी अपलोड करना है। यदि कोई शिक्षक ऐसा करने में विफल होगा तो उसे अनुपस्थित माना जाएगा और उस शिक्षक की एक दिन की सैलरी काट लिया जाएगा।

आप की जानकारी के लिए बता दें कि यह नियम गर्मियों की छुट्टियों के पहले ही मई में लागू कर दी गई है। जिसमें इस नियम के बाद 700 से अधिक शिक्षकों ने अपना एक दिन की सेलरी गवा दी है इस नियम को अनदेखा करके। शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह नियम लापरवाह शिक्षकों को हटाने में सहायता करेगा।

यूपी में बाढ़ प्रबंधन एवं राहत कार्यों से निपटने के लिए योगी सरकार ने कसी कमर

इस नियम को देखते हुए एक अधिकारी ने कहा,”अगर यह प्रणाली काम करती है, तो हम इसे अन्य जिलों में भी लागू कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने दृढ़ता से कहा है कि शिक्षा प्रणाली में सुधार होना चाहिए और छात्रों की तुलना में हमें शिक्षण मानकों में सुधार करना है।” और इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि यदि स्कूल के समय में कोई भी शिक्षक सोशल मीडिया साइटों पर सर्फिग करते पाए गया तो उस शिक्षक की सैलरी भी काटी जा सकती है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी वी. पी. सिंह ने कहा, “मुख्यमंत्री और बेसिक शिक्षा मंत्री के निर्देश पर सेल्फी लेने और सत्यापित करने की पूरी प्रक्रिया को सख्ती से लागू किया जा रहा है। शिक्षकों को विशेष रूप से कहा गया है कि अगर वे सुबह 8 बजे तक अपनी सेल्फी पोस्ट नहीं करते हैं, तो वे अपने एक दिन का वेतन खो देंगे।” शिक्षकों ने इस नए नियम को अनुचित बताया है।

ये भी पढ़ें: शराब बोतल पर लगाया महात्मा गांधी की तस्वीर, भारत सरकार का कड़ा रुख होने पर कंपनी ने मांगी माफ़ी

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब इन 13 भाषाओं में होगी बैंकिंग परीक्षा और गवर्मेन्ट एग्जाम

ये भी पढ़ें: बजट 2019: कृषि उत्पादन को बढ़ाने के लिए 25 लाख करोड़ रुपये निवेश कर सकती है सरकार

देश-दुनिया और पॉलिटिक्स से जुड़ी अन्य सच्ची ख़बरों से उपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करें YouTubeचैनल को सब्सक्राइब करें और Twitter पर हमें फॉलो करें  ।

The post शिक्षकों की मनमानी पर लगेगी रोक, 8 बजे से पहले नहीं भेजी Selfi तो कटेगी सैलरी appeared first on SpashtAwaz.