X Close
X
8299323179

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत ये बैंक दे रहा गजब का ऑफर, उठाएं फायदा


Lucknow:

केंद्र सरकार की ओर से शुरु हुईं सुकन्या समृद्धि योजना लोगों के बीच में अभी भी लोकप्रिय है। बता दें कि ये योजना दस साल से कम उम्र के बच्ची के लिए, शिक्षा और शादी के लिए, बचत करने के लिहाज से शुरू की गई है। इस योजना में सबसे खास इसमें मिलने वाला रिटर्न है जो कि बाकी योजनाओं से ज्यादा है।

ये भी पढ़े: मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि, स्विस बैंक ने सौंपी खाताधारकों की पूरी लिस्ट

आपको बता दें कि इस स्कीम पर मौजूदा वक्त में 8.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है। वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक इस स्कीम में सेक्शन 80सी के तहत इस योजना में निवेश करने पर टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है। यानी की सालाना 1.5 लाख रुपये के निवेश पर आप टैक्स छूट का फायदा भी उठा सकते हैं। इसमें सबसे खास बात ये है कि इस स्कीम में मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री है।

ये भी पढ़े: जाने क्यों बना भारतीय सेना का खबरी ‘खूंखार आतंकी’

सुकन्या समृद्धि योजना खाता में माता-पिता या कानूनी अभिभावक के नाम से खुलवाया जाता है। बता दें कि बच्ची के जन्म से उसकी दस साल की उम्र के बीच में आप ये खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना के नियम के मुताबिक आप इसमें एक ही खाता खोल सकते हैं। यानी कि आप एक बच्ची के लिए एक ही खाता खोल सकते हैं।

ये भी पढ़े: दिवाली से पहले मोदी सरकार ने दिया सैनिकों को बड़ा तोहफा

इस स्कीम उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जिनकी आमदनी थोड़ी कम है और जो शेयर बाजार जैसी स्कीम में पैसा लगाने में भरोसा नहीं कर सकते। वहीं इसी के साथ यदि आपको ये स्कीम का लाभ उठाना है या बच्ची का खाता खुलवाना है तो इसके लिए आप अपनी नजदीकि बैंक जाना पड़ेगा। वहीं खाता खोलते वक्त बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए और इसके साथ ही बेटी के माता-पिता का प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।

देश-दुनिया और पॉलिटिक्स से जुड़ी अन्य सच्ची ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करें YouTubeचैनल को सब्सक्राइब करें और Twitter पर हमें फॉलो करें।

The post सुकन्या समृद्धि योजना के तहत ये बैंक दे रहा गजब का ऑफर, उठाएं फायदा appeared first on Spasht Awaz.