X Close
X
8299323179

11 अक्टूबर को भारत दौरे पर आएंगे चीनी राष्ट्रपति, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा


Lucknow:

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 11 अक्टूबर को भारत  के दो दिवसीय दौरे पर आएंगे। चीन के राष्ट्रपति और श्री मोदी के बीच यह दूसरा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन 11-12 अक्टूबर को भारत के चेन्नई के समीप प्राचीन तटीय शहर मामल्लापुरम में होगी। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह घोषणा की है। इससे पहले श्री जिनपिंग और प्रधानमंत्री के बीच पहला अनौपचारिक शिखर सम्मेलन पिछले वर्ष 27-28 अप्रैल को चीन के वुहान में हुआ था। शिखर सम्मेलन 11-12 अक्टूबर के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक संबंधी महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।  इस सम्मेलन की वार्ता से दोनों देशों को आपसी संबंधों को मजबूत करने का अच्छा अवसर मिलेगा।

टेरर फंडिंग मामले पर पाकिस्तान हुआ बेनकाब, जल्द हो सकता है ब्लैक लिस्ट

पढ़े कार्यक्रम की संपूर्ण जानकारी

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को दोपहर 13:20 बजे चेन्नई पहुंचेंगे।  जिनपिंग निर्धारित कार्यक्रम यहां के गुइंडी स्थित एक होटल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय तथा व्यापारिक  मुद्दों पर वार्ता करेंगे। जिनपिंग के हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद पारंपरिक नृत्य तथा संगीत के जरिये उनका स्वागत किया जाएगा और इसके बाद वह 13:45 बजे होटल पहुंचेंगे। जिसको लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

श्रद्धा: पाकिस्तान में है एक ऐसा भी मंदिर जहां हर नवरात्रि मुस्लिम करते हैं पूजा

जिनपिंग होटल में थोड़ी देर ठहरने के बाद सड़क मार्ग से चेन्नई से लगभग 55 किलोमीटर दूर महाबलीपुरम रवाना होंगे, जहां वह पीएम मोदी के साथ शाम पांच बजे ‘अजुर्न पेनांस’, पांच बजकर 20 मिनट पर पांच रथ तथा पांच बजकर 45 मिनट पर प्रसिद्ध शोर मंदिर जाएंगे। जिनपिंग यहां सांस्कृतिक समारोह में शामिल होने और महत्वपूर्ण नेताओं से मुलाकात करने के बाद रात नौ बजे होटल लौट आएंगे।

चीन के राष्ट्रपति 12 अक्टूबर को सुबह नौ बजे तटीय शहर रवाना हो जाएंगे, जहां पर वह पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। पीएम मोदी के साथ भोजन करने के बाद जिनपिंग 1315 बजे चेन्नई लौट आएंगे और इसके बाद अपराह्न 14:20 चीन रवाना हो जाएंगे।

देश-दुनिया और पॉलिटिक्स से जुड़ी अन्य सच्ची ख़बरों से अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करें YouTubeचैनल को सब्सक्राइब करें और Twitter पर हमें फॉलो करें।

The post 11 अक्टूबर को भारत दौरे पर आएंगे चीनी राष्ट्रपति, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा appeared first on Spasht Awaz.