X Close
X
8299323179

SC/ST छात्रों का परीक्षा शुल्क 24 गुना बढ़ाने के बाद मायावती ने सुनाया अपना आखिरी फैसला, भाजपा में मचा हड़कंप 


Lucknow:

भाजपा सरकार नें CBSE बोर्ड की परीक्षा शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया है। आपको बता दें की अनुसूचित जातकों को जहां 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा के लिए 50 रुपये देने होते थे वहीं अब 1200 रुपये देने होंगे। इसमें 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को नवीं कक्षा में और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 11वीं कक्षा में पंजीकरण करना होता है। ऐसे में बसपा सुप्रीमो मायावती ने विरोध करते हुए एक ट्वीट किया है।

ये भी पढ़ें: SSC MTS 2019: ऑनलाइन परीक्षा होने के बावजूद भी नहीं रुक रही है मुन्ना भाइयों की धांधली

जिसमें मायावती ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए ट्वीट कर लिखा कि उत्तर प्रदेश बीजेपी सरकार द्वारा CBSE की परीक्षा शुल्क में जो 24 गुना तक बढ़ोतरी की गई है। इसमें सामान्य वर्ग के छात्रों के शुल्क में भी दो गुनी वृद्धि की गई है और अब उन्हें 750 रुपये की जगह 1500 रुपये देने होंगे। यह अति दुर्भाग्यपूर्ण व गरीब विरोधी फैसला है। सरकार इसे तुरन्त वापिस ले। बी.एस.पी. की यह मांग है।

ये भी पढ़ें: बेरोजगारी की मार: ऑटोमोबाइल सेक्टर में दो लाख की नौकरी गई, रोजी- रोटी का बड़ा संकट

आपकी जानकारी के लिए बता दें पिछले हफ्ते ही सीबीएसई ने फीस वृद्धि की सूचना जारी कर कहा जिन स्कूलों में पुरानी व्यवस्था के तहत पंजीकरण प्रक्रिया हुई है उन्हें छात्रों से फीस का अंतर वसूलने को कहा। अधिकारी का कहना है 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अतिरिक्त विषय के लिए SC/ST छात्रों को 300 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। पहले अतिरिक्त विषय के लिए इन वर्गों के छात्रों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता था। सामान्य वर्ग के छात्रों को भी अतिरिक्त विषय के लिए 150 रुपये के बजाय अब 300 रुपये का शुल्क देना होगा।

ये भी पढ़ें: CBSE 10th, 12th Exams 2020: सीबीएसी बोर्ड ने जारी की एग्जाम की तारीख

देश-दुनिया और पॉलिटिक्स से जुड़ी अन्य सच्ची ख़बरों से उपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करें YouTubeचैनल को सब्सक्राइब करें और Twitter पर हमें फॉलो करें।

The post SC/ST छात्रों का परीक्षा शुल्क 24 गुना बढ़ाने के बाद मायावती ने सुनाया अपना आखिरी फैसला, भाजपा में मचा हड़कंप  appeared first on SpashtAwaz.